Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कहीं यूपी के स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल न खुल जाये.... सवाल पूछने पर ANM ने यूट्यूबर को डंडे-चप्पल से पीटा


सुल्तानपुर: जिले से एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहा कि यूट्यूबर के सवाल पूछने पर एक महिला स्वास्थ्यकर्मी (ANM) ने उस पर हमला किया। उसे ईंट-चप्पल और डंडों से पीटा। साथ ही उसे स्वास्थ्य केंद्र से धक्का देकर भगा दिया। साथ ही ANM ने यूट्यूबर पर सरकारी काम में बाधा डालने, रंगदारी मांगने समेत गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करवाया। फिर पुलिस ने युवक को जेल भेज दिया।

उधर, मामले में सपा ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, ऐसे दुस्सासी पत्रकार हों तो यूपी की सच्चाई सभी को पता चल जाए। इसके बाद डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने संज्ञान में लेते हुए मामले में जांच के आदेश दिए हैं। डिप्टी सीएम के आदेश के बाद ANM सहित तीन लोगों पर भी केस दर्ज हुआ है। CMO द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम पूरे मामले की जांच कर रही है।

सुल्तानपुर जिला मुख्यालय से 19 किलोमीटर दूर कूरेभार थाना क्षेत्र पड़ता है। यहां पर सराय गोकुल में स्वास्थ्य उपकेंद्र है। बीती 5 जुलाई को सराय गोकुल निवासी एक हिंदी यूट्यूबर ललित यादव उपकेंद्र पहुंचा। वह केंद्र की बदहाली को कैमरे में कैद करने लगा। वह जानकारी के लिए स्टॉफ रूम में पहुंचा तो उसे बाहर निकालकर एएनएम जनकलली ने उसकी पिटाई कर दी।

ललित के साथ मौजूद कैमरामैन ने ये सब कुछ कैमरे पर रिकॉर्ड कर लिया। वीडियो में ललित इस सरकारी केंद्र की दुर्दशा दिखाते हुए बताता है कि यह स्वास्थ्य उपकेंद्र 6 महीने बाद खुला है, बाहर गंदगी है। झाड़ियां उग आई हैं, ऐसे में किसी का इलाज कैसे हो। ऐसा कहते हुए वह पूरे परिसर की हालत को दिखाता है। फिर एक कमरे तक जाता है, जहां कई लोग बैठे रहते हैं। वह लोगों से स्वास्थ्य उपकेंद्र को लेकर सवाल करता है। इस पर ANM जनकलली गुस्सा हो जाती हैं और ललित को दौड़ाते हुए बाहर आती हैं। पहले तो उस पर ईंट चलाक मारने की कोशिश करती हैं। थोड़ी देर बाद उन्होंने चप्पल और डंडे से भी ललित पर हमला किया।

ANM ने यूट्यूबर पर रंगदारी मांगने का आरोप लगाया

5 जुलाई को ही ये वीडियो सामने आया। वीडियो वायरल होने के बाद ANM जनकलली ने खुद स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज करवाई। उन्होंने आरोप लगाया कि ललित अवैध असलहा लेकर पहुंचा था और उनसे बदतमीजी की। उन्होंने यह भी दावा किया है कि ललित ने वहां रखी टीकाकरण की वैक्सीन फेंक दीं, रजिस्टर के पन्ने फाड़ दिए और 10 हजार रुपये की रंगदारी भी मांगी।

कूरेभार पुलिस ने सरकारी काम में बाधा डालने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत मामले में आईपीसी की धारा 384 (रंगदारी), 354 (महिला पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग करना), धारा 353, धारा 504 और 506 के तहत मामला दर्ज किया। ललित यादव को गिरफ्तार कर लिया गया।

सपा ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा

उधर, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने घटना को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा, "भाजपा के शासन काल में, उप्र के सरकारी अस्पताल की दुर्दशा का हाल उजागर करने वाले पत्रकार से मारपीट की जा रही है। इसे आपराधिक घटना के तौर पर देखा जाए।"

डिप्टी सीएम ने मामले में जांच के आदेश दिए

इस पूरे घटना का संज्ञान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने लिया। उन्होंने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। ट्वीट कर सीएमओ को जांच के लिए टीमों का गठन करने के लिए निर्देशित किया है। साथ ही एक सप्ताह के अंदर ही जांच रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा कि दोषी स्वास्थ्यकर्मी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) डॉ. डीके त्रिपाठी ने कहा कि मामले की जांच के लिए चिकित्सीय अधिकारियों की टीम गठित की गई है। इस समिति में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एएन राय, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लालजी व सीएचसी प्रभारी धनपतगंज डॉ. अरुणेश सिंह को नामित किया गया है। ये टीम जांच के बाद रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपेगी।

डिप्टी सीएम के ट्वीट के बाद जागी पुलिस

डिप्टी सीएम का ट्वीट आने के बाद पुलिस ने आनन-फानन में युवक की तहरीर का भी संज्ञान लिया है। एसपी के आदेश के बाद मारपीट करने वाली ANM समेत तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। एसओ प्रवीण यादव ने बताया कि एएनएम और दो युवक मामले में नामजद हैं। इसकी जांच की जा रही है। साक्ष्यों के आधार पर अग्रिम कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। आरोपी युवक को जेल भेज दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments