Header Ads Widget

Responsive Advertisement

प्रयागराज : ट्रांसजेंडरों के हित में कार्य करने वाले 22 लोग होंगे सम्मानित, महाकुंभ में बड़ी संख्या में किन्नर होंगे शामिल

 
प्रयागराज: ट्रांसजेंडरों के हित में कार्य करने वाले 22 लोगों जो कि अलग - अलग क्षेत्रों एवं संस्थाएं हैं उनको द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड समारोह में मंगलवार को सम्मानित किया जाएगा। यह आयोजन दिल्ली के प्रसिद्ध द ललित होटल में दो अप्रैल मंगलवार को पूर्वाह्न 11बजे से होने जा रहा है।  कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रसिद्ध अभिनेत्री जरीन खान है। कार्यक्रम की अध्यक्षता किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी  महाराज करेंगे जबकि कार्यक्रम के संयोजक सोशल एक्टिविस्ट आर्यन है।   

सोशल एक्टिविस्ट आर्यन ने बताया कि यह तीसरा द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड है इसमें देश के प्रत्येक राज्य में किन्नर / ट्रांसजेंडर के हित में (सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक) कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजक आर्यन ने बताया कि लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मा सलमा खान मुम्बई को प्रदान किया जाएगा। 10 लोगों को पाथ ब्रेकर अवार्ड प्रदान किया जाएगा। किन्नरों के उत्थान के लिए एम्स, यूएनडीपी, यूएन एड्स, अति, पूना वाला, रैकेट एसोसिएशन फार ट्रांसजेंडर हेल्थ इज इंडिया और नैको है। आर्यन ने बताया कि किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी  महाराज की माता स्व विद्या देवी के नाम पर विद्या अवार्ड दो उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को प्रदान किया जाएगा,  इसमें दिल्ली की डा बेला शर्मा और मुम्बई की डा पद्मा अय्यर है। ट्रांस लायसेंव अवार्ड हिन्दुस्तान लि, गोदरेज, लवली प्रो को प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजक आर्यन ने बताया कि तीन  अप्रैल को ट्रांसजेंडर विजिबिलिटी डे का आयोजन किया गया है जबकि चार अप्रैल को नेशनल नेटवर्क फार ट्रांसजेंडर पर्सन की वार्षिक बैठक यूएन हाउस में होगी। इस बैठक की अध्यक्षता किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज करेंगे। 

किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज ने बताया कि द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड में शामिल हो रहे देश के बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडरों को अगले वर्ष जनवरी माह में तीर्थराज प्रयागराज में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध महाकुंभ में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया जाएगा जिससे कि बड़ी संख्या में किन्नर / ट्रांसजेंडर महाकुंभ तीर्थराज प्रयागराज में शामिल होकर सनातन धर्म के सबसे बड़े और विश्व प्रसिद्ध आयोजन को सफल बनायें। उन्होंने कहा कि महाकुंभ के मेलाधिकारी वरिष्ठ आईएएस विजय किरन आनंद के नेतृत्व में महाकुंभ की व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गयी है।

Post a Comment

0 Comments