Header Ads Widget

Responsive Advertisement

प्रयागराज में प्रतियोगी छात्रों के लिए खुशखबरी; बनेगी प्रदेश की सबसे बड़ी डिजिटल लाइब्रेरी, एक साथ 500 छात्र कर सकेंगे पढ़ाई

प्रयागराज में रहकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को अच्छी किताबों के लिए अब भटकना नहीं होगा और न ही पैसे की कमी की वजह से जरूरी पुस्तकों से वंचित होंगे। जिले में सूबे की सबसे बड़ी डिजिटल लाइब्रेरी बनने जा रही है। खास यह कि इसमें डिजिटल रूप के अलावा प्रिंटेड पुस्तकें भी होंगी। छात्र-छात्राएं टोकन मनी जमा करके इस लाइब्रेरी का उपयोग कर सकेंगे।

जिले में यूपी के अलावा दूसरे राज्यों के भी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं यहां आकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। इसे देखते हुए यहां एक और डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का निर्णय लिया गया है। यह लाइब्रेरी महात्मा गांधी मार्ग पर सीएवी के पास स्थित चलचित्र गृह परिसर में बनाई जाएगी। स्मार्ट सिटी की ओर से चलचित्र गृह को फिर से चालू करने के साथ डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का भी निर्णय लिया गया है। यानि, छात्र-छात्राएं इसमें तैयारी के साथ चलचित्र के बारे में भी जान सकेंगे।

10 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस लाइब्रेरी में 500 छात्र-छात्राएं एक साथ बैठकर अध्ययन कर सकेंगे। इसमें कंप्यूटर एवं एसी लगे होने के साथ कई अन्य सुविधाएं भी होंगी। नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग ने बताया कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर डिजिटल फार्म में किताबें होंगे। अन्य कई तरह की भी किताबें होंगी। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रिंटेड किताबें, पत्रिकाएं भी होंगी। उनका कहना है कि छात्र-छात्राओं से मामूली शुल्क लिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments