Header Ads Widget

Responsive Advertisement

प्रयागराज में गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड अब फ्री में होगा; चिह्नित किए जा रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर


प्रयागराज में निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड अब फ्री में होगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर इसी तैयारी बहुत जोरों से चल रही है। प्रत्येक ब्लाक में एक या दो प्राइवेट अस्पतालों या अल्ट्रासाउंड सेंटरों को चिह्नित किया जा रहा है। यह स्वास्थ्य विभाग से अटैच होंगे। यहां गर्भवती महिलाएं जाकर अल्ट्रासाउंड करा सकेंगी और इसका शुल्क सरकार की ओर से की जाएगी।

इससे ग्रामीण क्षेत्राें में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को आर्थिक रूप से काफी राहत मिलेगी। सीएमओ डॉ. आशु पांडेय की ओर से इस दिशा में कार्य तेजी से चल रहा है।

डॉ. पांडेय ने बताया, विभाग जिन अल्ट्रासाउंड सेंटरों को अटैच करेगा वहां गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड फ्री में होगा। इसके बदले सरकार की ओर से एक अल्ट्रासाउंड पर 255 रुपए सेंटर को दिए जाएंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण कुमार तिवारी ने बताया कि यह सुविधा अभी जनपद के तीन विकासखंडों में गर्भवती महिलाओं को मिल रही है। सबसे पहले फूलपुर, करछना और कोरांव विकासखंड में इसकी शुरूआत की जा चुकी है। अब इसे सभी ब्लाकों में किया जा रहा है।

दरअसल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अल्ट्रासाउंड मशीन की व्यवस्था न होने से विभाग को निजी अस्पतालों का सहारा लेना पड़ रहा है। आर्थिक रूप से कमजाेर परिवार प्राइवेट अस्पतालों में जाकर अल्ट्रासाउंड नहीं करा पाते, इसीलिए उनकी सहूलियत के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है।

Post a Comment

0 Comments