Header Ads Widget

Responsive Advertisement

भीषण ठंड में नंगे बदन पैदल जाते दिखे साधु बाबा; 9 हजार KM पैदल चलकर किया 12 ज्योतिर्लिंग का दर्शन

बिल्थरा रोड: जिसकी सच्ची आस्था भगवान भोले में हो उसका कोई भी बाल बांका नहीं कर सकता. ठंड तो कोसों दूर भाग जाते हैं. एक इसी तरह की सत्य घटना देखने को मिली है. जहां एक सन्यासी बाबा सभी ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करने भीषण ठंड में निर्वस्त्र पैदल जाते दिखे. 

तापमान 7 डिग्री था, सर्द हवाएं चल रही थी. इसी दौरान चौकिया मोड़ पर ड्यूटी के दौरान इस्पेक्टर राजीव कुमार मिश्र को एक सन्यासी पैदल जाते मिले, जो सिर्फ एक अचला लपेटे हुए थे, पूरा शरीर निर्वस्त्र था. पैर में जूता पहने हुए हाथ में पानी की बोतल और मोबाइल लिए हुए थे. भीषण ठंड में शरीर पर वस्त्र न देखकर इंस्पेक्टर उभाव ने सन्यासी बाबा को रोककर जानकारी ली और कहा कि तापमान 7 डिग्री है, हम लोग पूरा कपड़ा पहने हैं, आप बिना वस्त्र के हैं ठंड नहीं लग रही है.

जिस पर सन्यासी बाबा ने बताया कि सब भोले बाबा की कृपा है, हमारा नाम रंजीत सिंह है. हम गुजरात से पैदल निकले हैं, लगभग 9000 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके 12 ज्योतिर्लिंग का दर्शन कर चुके हैं. यहां से नेपाल पशुपतिनाथ जाना है, वहां से बद्रीनाथ, केदारनाथ का दर्शन करने के बाद यात्रा समाप्त होगी. भोजन के बारे में पूछा तो बताया कि सिर्फ रात में खाना अपने से बना कर खाते हैं. पूरा दिन पानी पीकर रहते हैं, कभी कबार शुद्ध शाकाहारी होटल में खाना खा लेते हैं. हमारे साथ एक जगदीश नाम का लड़का साइकिल से कंबल और खाना बनाने का बर्तन लेकर चलता है. 

जब इंस्पेक्टर ने सन्यासी बाबा को कुछ मदद की बात कही तो बाबा ने कहा कि हमारे गुरु जी के द्वारा किसी से दक्षिणा लेने और गाड़ी के लिए मना किया गया है. इसके बाद इंस्पेक्टर ने सन्यासी बाबा से हाथ जोड़ कर आशीर्वाद लिया और विदा किया.

Post a Comment

0 Comments