Header Ads Widget

Responsive Advertisement

प्रयागराज की 6 वर्ष की अद्विता बनीं सबसे कम उम्र की लेखिका; वर्ल्ड बुक ऑफ लंदन में नाम दर्ज


नगर पंचायत सिरसा निवासी छह वर्षीय बच्ची ने यूट्यूब के जरिये दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई। इसके बाद उसका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया। इसके अलावा अद्विता का नाम गिनीज बुक रिकार्ड में शामिल किया गया है। उसे सबसे कम उम्र का लेखक होने का गौरव प्राप्त है। इसके अलावा अद्विता के यूट्यूब चैनल पर एक करोड़ से अधिक फॉलोवर हैं।  

रूपेश केशरी की छह वर्षीय बेटी अद्विता केशरी (एडी) ने अपनी मां कंचन केशरी के साथ यूट्यूब पर चैनल चलाती हैं। अद्विता महज चार वर्ष की उम्र से ही सोशल मीडिया पर इंग्लिश ट्रांसलेटर, लैंग्वेज ट्रेनर, स्टोरी टेलर और कंटेंट क्रिएटर का काम करती हैं। सोशल मीडिया पर उसके लाखों फॉलोवर हैं। मां कंचन ने बताया कि बच्ची ने शिक्षा को लेकर उत्सुकता दिखाई और अपने वीडियोज को पोस्ट करना शुरू किया।

नन्हीं बच्ची ने खुद की एक बुक मार्निंग टू इवनिंग कन्वर्सेशन विद एडी लिखी। अपने शार्ट वीडियोज व पुस्तक के माध्यम से उसका नाम गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया। वह यूकेजी में पढ़ाई कर रही है। बच्ची की माता भारत की सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी शिक्षकों में शामिल हैं। बच्ची का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने के पश्चात लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के द्वारा भी सम्मान दिया गया है।

बृहस्पतिवार को श्रीराम प्रताप इंटर कॉलेज में बच्ची के साथ-साथ उसके माता-पिता को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर  प्रधानाचार्य शिव प्रसाद पाठक, उग्रेश सिंह, राज नारायण, सत्य प्रकाश, रमाशंकर यादव, लखन केशरी, राना सेठ, राजू केशरी, राजकुमार केशरी आदि उपस्थित रहे। यह भी पढ़े- प्रयागराज में हेलीकॉप्टर से अपनी दुल्हन लेकर गांव पहुंचा दूल्हा; देखने वालों की जुटी भीड़  

यूट्यूब पर फालोवर्स के मामले में देश में छठे स्थान पर हैं। 

ऑनलाइन इंग्लिश सिखाने वाली सिरसा की अद्विता यूट्यूब पर फॉलोवर के मामले में पूरे देश में छठवे स्थान पर हैं। लोग उनके वीडियो को खूब पसंद करते हैं। वह माता-पिता के साथ यूट्यूब पर शार्ट वीडियो के माध्यम से अंग्रेजी सिखाती हैं। 

महीने भर में सौ करोड़ से ज्यादा लोग देखते हैं वीडियो  

छ: वर्षीय अद्विता के एक वीडियो को महीने में भर में सौ करोड़ से ज्यादा लोग देखते हैं। तीन साल के बच्चों से लेकर 85 साल के बुजुर्ग तक उनके फॉलोवर्स हैं। 

Post a Comment

0 Comments